EPF i Grievance Management System 2020
ईपीएफओ खाताधारी अपनी शिकायते दर्ज करेँ और समाधान पाये।
ईपीएफओ खाताधारी अपने एकाउंट्स से सम्बंधित अनेको समस्याओ से जूझते रहते हैं किन्तु वे नहीं जानते हैं कि उनकी समस्या का सही समाधान कहाँ होगा ? हम यहाँ पर बतायेंगे कि घर बैठे ऑनलाइन कैसे शिकायत दर्ज करें।
अपनी समस्यो की शिकायत करने के लिए कई प्लेटफार्म हैं , यदि पीएफ निकलने , ट्रांसफर , के. वाय. सी. जैसी कर्मचारी खाताधारियों की समस्यो के समाधान के लिए Grievance Management System उपयुक्त प्लेटफॉर्म है। इसके लिए EPFO की आधिकारिक वेबसाइट : https:/epfigms.govt.in पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ,
EPFiGMS क्या है ? :
कर्मचरी भविष्य निधि संगठन द्वारा स्थापित यह पोर्टल सदस्यो की शिकायतों , समस्याओ को दर्ज़ करता है तथा उनका समाधान करने की सुविधा प्रदान करता है।
सदस्य द्वारा कही से भी इ पी एफ मुख्यालय अथवा शिकायत /समस्या सम्बंधित ई पी एफ के 158 -भारतीय फील्ड ऑफिसो में इस पोर्टल पैर दर्ज करवा कर समाधान पा सकते हैं। इस पोर्टल की प्रमुख बाते इस प्रकार हैं :
- एफ सदस्य , ई पी एस पेंशनधारी, नियोक्ता अथवा कोई अन्य भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है।
- लंबित शिकायत के लिए आवेदन कर सकते है।
- की गयी शिकायत की वर्तमान स्तिथि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
- शिकायत के निवारण पर प्रतिक्रिया की सुविधा।
- शिकायत प्रवण क्षेत्रों की पहचान कर उनका व्यापक वर्गीकरण।
- शिकायत के समर्थन में दस्तावेजों को अपलोड करने की सुविधा।
- शिकायते दो भाषाओ -हिंदी अथवा अंग्रेजी आवेदन कर सकते हैं।
- आप जब शिकायत का आवेदन कर लेते हैं तो स्वचालित रूप से एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होती है एवं आपको इसकी प्राप्ति एस एम् एस एवं मेल द्वारा भेज दिया जाता है।
शिकायत -आवेदन कैसे करें ?:
सर्वप्रथम Register Grievance पर क्लिक करें , तत्पश्यात आपके Status जानने के लिए 4-विकल्प खुलेंगे :
- PF Member
- EPS Pensioner
- Employer
- Others
Get Details पर Click करेंगे और फिर अगले पेज पर आपको अपना UAN , नाम एवं मोबाइल न. के अंतिम तीन अंक दिखेगे और अंत में GET OTP बटन को क्लिक करके, जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल पर OTP प्राप्त कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे।
स्मरण पत्र भेजें :
यदि आपकी शिकायत के निवारण में विलम्ब हो रहा है तो पोर्टल पर तीसरे विकल्प Send Reminder का चयन करें जिसमे आपसे अग्रलिखित सूचनाएं मांगे जायेंगी :
- Registration Number ; शिकायत के ऑन लाइन आवेदन वाला स्वचालित पंजीकरण संख्या।
- Grievance Password /Mobile Number /Email ID : ऑन लाइन आवेदन के लिए बनाया गया पासवर्ड/ आवेदन के समय दिया गया मोबाइल न./ईमेल आयडी।
- Reminder Description : अपने किये गए आवेदन का विवरण दें।
- Security Code : सामने दिखने वाले पांच अंको को भरें।
शिकायत -आवेदन की स्थिति को जाने :
शिकायत आवेदन की स्थिति को जानने के लिए पोर्टल पर चौथे विकल्प View Status पर जाएं , उपरोक्त Send Reminder विकल्प वाला फॉर्म खुलेगा उसे उपरोक्त की भाँति भरें और SUBMIT कर प्रक्रिया पूरी करें।
दस्तावेजों को अपलोड करें :
पांचवे विकल्प Upload Grievance Documents में जा कर अपनी शिकायत से सम्बंधित प्रपत्र अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी करें।
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